Sunday, October 23, 2011

केजरीवाल पर अग्निवेश ने लगाए बेइमानी के आरोप

केजरीवाल पर अग्निवेश ने लगाए बेइमानी के आरोप

टीम अन्ना से अलग की राह अख्तियार कर चुके स्वामी अग्निवेश ने टीम के अहम सदस्य अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए हैं. अग्निवेश ने दावा किया है कि केजरीवाल ने इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नाम पर हुए जमा पैसे को अपने एनजीओ के खाते में डाल दिया.




अग्निवेश का कहना है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ़ रामलीला मैदान पर अन्ना हज़ारे के अनशन के दौरान मिले 80 लाख रुपए को केजरीवाल ने अपने एनजीओ के खाते में डाल दिया.

ग़ौरतलब है कि टीम अन्ना से अलग होने के बाद अग्निवेश ने अरविंद को निशाना बनाने से पहले टीम के अन्य एक सदस्य और जाने माने वकील प्रशांत भूषण को भी निशाना बना चुके हैं. अग्निवेश ने प्रशांत के कश्मीर के बयान की जमकर निंदा की थी.

अग्निवेश का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल ने 80 लाख रुपए पैसे अपने एनजीओ पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन के खाते में डालने के लिए जानबूझ कर इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नाम से बैंक खाता खुलवाने में देर की. अग्निवेश ने कहा कि अन्ना हजारे ने भी अपने सहयोगियों को रामलीला मैदान के अनशन के दौरान जमा हुई रकम और खर्च का ऑडिट करा के वेबसाइट पर ब्योरा डालने को कहा था

स्वामी का कहना है कि यह रकम अन्ना के अनशन के दौरान जंतर-मंतर पर इकट्ठी की गई थी। लेकिन इसे आईएसी या किसी बैंक अकाउंट में जमा नहीं कराया गया। स्वामी के करीबी मनु सिंह का कहना है कि अन्ना ने इस बात की जानकारी होने पर नाराजगी जताई थी जिस पर केजरीवाल ने कुछ ही दिन में आईएसी में रकम जमा करवाने की बात कही थी लेकिन यह अभी तक नहीं हुआ है।




हालांकि टीम अन्ना ने इन आरोपों को आधारहीन करार दिया है। उन्होंने कहा कि अगले दो दिन में वे आईएसी के ऑडिट अकांउट उपलब्ध करवा देंगे। जिससे सब साफ हो जाएगा।


---------------------------------------------------

मुश्किल में फंसी किरण के मजे लिए अग्निवेश ने !

टीम अन्ना की सक्रिय सदस्य किरण बेदी पर गलत तरीके से पैसे जुटाने के आरोप लगने के बाद स्वामी अग्निवेश ने चुटकी लेते हुए उन्हें सलाह दी है कि अगर बेदी अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बता रही हैं तो उन्‍हें पुलिस में मामले की शिकायत करते हुए एफआईआर करानी चाहिए।


गौरतलब है कि एक वीडियो में कपिल से बातचीत में अग्निवेश की अन्‍ना विरोधी टिप्‍पणी सामने आने के बाद बेदी ने भी कहा था कि अगर अग्निवेश वीडियो को फर्जी मानते हैं तो उन्‍हें पुलिस के पास जाना चाहिए।

स्वामी अग्निवेश ने किरण बेदी के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की. उन्होंने कहा कि किरण बेदी पर जो आरोप लग रहे हैं, वह गंभीर हैं. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा वाकई में है तो इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए. दूसरी ओर कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह ने भी कहा है कि टीम अन्ना में शामिल लोगों का चरित्र अब सामने आ गया है.


अब अग्निवेश ने कहा है कि बेदी की बात भरोसे लायक नहीं है। यदि वह फाउंडेशन में पैसे डाल रही हैं तो इसकी भी जांच होनी चाहिए कि वो पैसे कहां खर्च हो रहे हैं। यदि बेदी को किराए में छूट मिली है तो उसका इस्‍तेमाल ऐसे काम के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

किरण बेदी पर आरोप है कि वह उन एनजीओ और संस्‍थाओं से ज्‍यादा बिल वसूल रही हैं, जो उन्‍हें सेमिनार या बैठकों में बुला रहे हैं। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस ने बिल रिकॉर्ड, चेक की कॉपी के आधार पर यह दावा किया है।

गौरतलब है कि एक अंग्रेजी अखबार ने किरण बेदी पर आरोप लगाया था कि वह उन एनजीओ और संस्थाओं से ज्यादा बिल वसूल रही हैं, जो उन्हें सेमिनार या बैठकों में बुलाते रहे हैं. अख़बार का कहना है कि 2001 के सरकारी दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी वीरता पुरस्काकर से सम्मानित लोग एयर इंडिया के इकॉनॉमी क्लास के किराए में 75 फ़ीसदी की छूट के हक़दार हैं. बेदी को 1979 में राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार मिला था. आरोप है कि बेदी ने इन सरकारी दिशानिर्देशों का फ़ायदा उठा कर सस्ते टिकट खरीदे, लेकिन आयोजकों से पूरा किराया वसूल किया.


----------------------------------------------------------------

No comments: