Saturday, October 22, 2011

अब आराम से लीजिए तत्काल टिकट (Get your Tatakal Ticket Easily - Indian Railway)

अब आराम से लीजिए तत्काल टिकट (Get your Tatakal Ticket Easily - Indian Railway)

तत्काल टिकट बुकिंग में एजेंटों पर नकेल (Tatkal Ticlek Booking Agents Are Blocked )

यहां 1 घंटे तक नहीं होगी रेल टिकट की बुकिंग!

(Morining 8 - 9 AM Agents are not able to book Tatkal Ticket)

अगर आप भी टिकट एजेंट्स से इंटरनेट के जरिए रेल का तत्काल टिकट खरीदते हैं तो
यह खबर सीधे तौर पर आपसे जुड़ी हुई।
रोज़ सुबह हम लोग जब तत्काल टिकेट बुक करने के लिए आठ से नो बजे कोशिस करते हैं तो सर्वर हमेशा डाउन मिला है या फिर कम्प्यूटर हेंग हो जाता है

असल में ये सब कारनामा होता है बड़े एजेंटों द्वारा / स्पेसल सोफ्टवेयर द्वारा
 दरअसल रेल मंत्रालय ने इंटरनेट के जरिए सुबह में शुरुआती एक घंटे तक एजेंटों द्वारा टिकटों की बुकिंग पर रोक लगाने का फैसला किया है। यह रोक सुबह आठ बजे से नौ बजे तक के लिए लगाई गई है। इस दौरान त्वरित बुक विकल्प एवं कैश कार्ड बुकिंग पर रोक रहेगी।



तत्काल टिकट योजना के तहत टिकटों के आरक्षण के दुरूपयोग को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद ही यह कदम उठाया गया है। साथ ही इंटरनेट के जरिए टिकट प्राप्त करने वाले लोगों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी के सर्वर की क्षमता को बढ़ा दिया गया है। विभाग का कहना है कि उसके इस कदम से रेल से सफर करने वाले वास्तविक मुसाफिरों को काफी सहूलियत होगी।


‘तत्काल’ टिकट सुविधा का दुरुपयोग रोकने के लिए यह कदम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने उठाया है।


कुछ एजेंट एक खास साफ्टवेयर की मदद से तत्काल के टिकट आठ बजे सर्वर खुलते ही करा लेते थे। आम आदमी को कभी तत्काल टिकट नहीं मिलता था। यहां महत्वपूर्ण ट्रेनों की बात हो रही है। लेकिन नई व्यवस्था से आम आदमी को टिकट मिलने का मौका रहेगा। अभी तक एजेंट आरक्षण खुलते ही सुबह एक घंटे में ज्यादातर टिकट बुक कर लेते थे। इससे आम यात्रियों को बेहद दिक्कत होती थी। रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी ने भी आर्थिक संपादकों के सम्मेलन में तत्काल टिकट के आरक्षण में हो रहे फर्जीवाड़े को स्वीकार किया था। उन्होंने माना कि ‘तत्काल’ सुविधा का लाभ आम आदमी को नहीं मिल रहा है जबकि आईआरसीटीसी के एजेंट इसका लाभ उठा रहे हैं। हालांकि पिछले महीने ही आईआरसीटीसी ने कई कदम उठाए थे। लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ था।


रेल अधिकारियों के मुताबिक सुबह 8 से 9 बजे तक एजेंटों को ‘तत्काल’ टिकट की बुकिंग के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके साथ ही ‘तत्काल’ टिकट में अब नाम परिवर्तन भी नहीं हो सकेगा। जो व्यक्ति तत्काल टिकट पर यात्रा कर रहा है उसे अपना पहचान पत्र दिखाना होगा। आम आदमी इंटरनेट के जरिए आसानी से टिकट लेसके, इसके लिए आईआरसीटीसी की सर्वर क्षमता को भी बढ़ाया गया है। गलत और अवैध बुकिंग हतोत्साहित करने के लिए रिफंड के नियमों को भी सख्त किया गया है।


रेल मंत्रालय के मुताबिक, आईआरसीटीसी एजेंटों द्वारा ई-टिकट सुविधा के दुरूपयोग को रोकने के लिए रेलवे ने सुबह आठ बजे से नौ बजे तक त्वरित बुक विकल्प एवं कैश कार्ड बुकिंग को बंद करने का निर्णय किया है। साथ ही इंटरनेट के जरिए टिकट प्राप्त करने वाले लोगों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी के सर्वर की क्षमता को बढ़ा दिया गया है और गलत तथा अवैध बुकिंग को हतोत्साहित करने के लिए रिफंड के नियमों को सख्त बनाया गया है। (एजेंसी)
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In first hour, no tatkal tickets for agents




In order to check Tatkal tickets being cornered by touts at the booking counters, the Indian railways on Thursday restricted the number of tickets per individual to two between 8.00am and 9.00am


Among the other steps taken by the ministry to curb the activity of touts at around 10,000 ticket booking counters across the country, the railways has also decided to stop the Quick Book Option and cash card booking between 8.00am and 9am

Earlier, in February 2011, the railways had introduced the provision of carrying identity proof by any one of the passengers travelling on a Tatkal ticket. It also stopped the facility of name change on such tickets.


Though checks are conducted at railway booking counters by senior officials, sources said the network of touts is widely prevalent at smaller junctions.

"There has been concern over passengers suffering as touts used to corner the Tatkal tickets as soon as the booking counters opened for the day. These measures will help check the menace," said a senior railway official.


The steps, officials said, have been taken with a view to reducing chances of misuse of e-ticketing facility being offered by the Indian Railway Catering and Tourism Corporation.
There are complaints about large number of Tatkal tickets being cornered by touts and unscrupulous elements during the opening hours of reservation.  “Regular checks have been intensified by senior officials at Reservation Offices particularly during opening hours in the morning to check the activities of touts and other unscrupulous elements,” said the official.
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I found some of good comments made by Indian public on this issue -

1. A good idea to fill  PAN card details  mandatory/ OR some other I Card Details while booking Tatkal Tiket. So that Agents/Touts not misusing this facility.
This step think by public but why government are not thinking such step. Are they are incapable ?

2. What checks has been taken by Railway to know why server is down ? Who is behind this ?
And it should dispalyed on railway website for public interest.

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